- Advertisement -

शरीर में ऑक्सीजन बढ़ाते हैं ये फल और सब्जियां, डाइट में करें शामिल

- Advertisement -

Increase Oxygen Level Naturally: शरीर के लिए ऑक्सीजन कितना जरुरी है ये तो हम सभी जानते हैं. हालांकि कई बार शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है. ऐसी स्थिति में सांस फूलने लगती है और घबराहट और बेचैनी बढ़ जाती है. शरीर में ऑक्सीजन का लेवल सही बनाए रखने के लिए आप डाइट का सहारा भी ले सकते हैं. आइए जानते हैं ऑक्सीजन बढ़ाने के लिए कौन से फल और सब्जी खानी चाहिए.

नींबू- नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है और रोगों से लड़ने की क्षमता रखता है. इसे खाने से शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है नींबू के सेवन से शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई तेज होती है

अंगूर- अंगूर खाने से हमारी स्किन अच्छी होती है फ्री रेडिकल्स से बचाव करते हैं और साथ ही ऑक्सीजन का लेवल भी बढ़ाते हैं.

तरबूज- गर्मियों में तरबूज ना सिर्फ शरीर में पानी की कमी की पूर्ति करता है बल्कि तरबूज में लाइकोपीन, विटामिन सी काफी मात्रा में पाया जाता है तरबूज खाने से शरीर में ऑक्सीजन की कमी पूरी होती है 

खुबानी- खुबानी शरीर में हार्मोंस को बैलेंस करती है और साथ ही इसके सेवन से ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है आपको रोजाना खुबानी का सेवन जरूर करना चाहिए

ब्रोकली- ब्रोकली विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर हैं इस सब्जी को आप अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. ब्रोकली से शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बड़ता है इसके अलावा वजन घटाने में भी मदद मिलती है.

कीवी- विटामिन सी से भरपूर फल है कीवी. इसे खाने से शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई अच्छी होती है. कीवी खाने से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है.

अन्य सब्जियां- शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए आप लहसुन, खीरा, पत्ता गोभी और पालक जैसी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Health Tips: तुलसी के बीज खाने से दूर होगा तनाव, बढ़ेगी इम्यूनिटी

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

- Advertisement -

Similar Articles

Comments

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Most Popular

- Advertisement -