- Advertisement -

लाइफ में चल रही है टेंशन, कहीं घर के मंदिर का वास्तु तो नहीं है वजह?

- Advertisement -

Vastu tips for Temple: घर में मंदिर पॉजिटिविटी लाता है और नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है, लेकिन गलत ढंग से रखा गया मंदिर बनते काम बिगाड़ सकता है. घर में मंदिर के लिये कौन सी बातें ध्यान में रखनी चाहिये और क्या है सही वास्तु जानिये इसके बारे में.

1- ईशान कोण में रखा मंदिर सबसे शुभ माना जाता है. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि मंदिर का मुंह दक्षिण दिशा में ना हो. साथ ही पूजा करने वाले का मुंह भी दक्षिण दिशा में ना हो 
2- मंदिर रखने के लिये सबसे सही दिशा वो मानी जाती है जिसमें पूजा करने वाले पर्सन का मुंह ईस्ट यानी पूरब को फेस करता हो. अगर ये दिशा संभव ना हो तो मंदिर का मुंह ईस्ट में कर सकते हैं, जिससे पूजा करने वाले का मुंह पश्चिम में होगा.
3- बेडरूम में मंदिर ना रखें, साथ ही घर से बाहर किसी ऐसी जगह जैसे बालकनी जो यूज में ना आती हो  ऐसी जगह पर मंदिर ना बनायें. घर के किसी भी एरिया में सही दिशा देखकर मंदिर रखें. 
4-घर में मंदिर को किसी चौकी या स्टूल के ऊपर रख सकते हैं. माना जाता है कि सीधे फर्श की बजाय उसे थोड़ा ऊंचाई पर रखें ताकि गंदगी या किसी के पैर उससे ना लगें.
5- कई लोग घर में कमी की वजह से मंदिर को टांग देते हैं, लेकिन वास्तु के हिसाब से मंदिर को टांगना नहीं चाहिये बल्कि रखा जाना चाहिये. आप चाहें तो किसी स्टैंड, चौकी पर मंदिर रख सकते हैं
6- मंदिर लकड़ी या मार्बल दोनों का ले सकते हैं. बस ध्यान रखें कि मंदिर वाली जगह हमेशा अंधेरा ना रहे, अगर उस रूम में अंधेरा है तो मंदिर में कोई छोटी लाइट लगा दें. साथ ही मंदिर को साफ-सुथरा रखें
7- घर में मंदिर है तो सुबह शाम दिया जरूर जलायें, अगर दोनों टाइम दिया नहीं जला सकते तो एक बार पूजा जरूर करें. अगर मंदिर में कोई परदा डाल रखा है तो उसे सुबह -शाम जरुर ओपन करें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Kalasarpa Dosha Nivarana: कालसर्प दोष को न लें हल्के में, समय रहते न किया जाए उपाय तो जीवनभर करना पड़ता है संघर्ष

- Advertisement -

Similar Articles

Comments

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Most Popular

- Advertisement -