- Advertisement -

ज्येष्ठ पूर्णिमा का चंद्रोदय टाइम कब? जानें दिल्ली, मुंबई पटना में चंद्र दर्शन का समय

- Advertisement -

Jyeshtha Purnima 2022 Moon Rise Time: ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा आज 14 जून 2022, मंगलवार को है. हिंदू धर्म में इस दिन का विशेष महत्व होता है. ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान, दान और चंद्र दर्शन से जीवन में सुख, समृद्धि, मान-सम्मान और पद – प्रतिष्ठा में वृद्धि की मान्यता है. चंद्र दर्शन के बिना ज्येष्ठ पूर्णिमा का व्रत अधूरा माना जाता है. ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा के दिन महिलाएं व्रत रखती हैं और बरगद वृक्ष की पूजा भी करती है तथा अपने पति के लंबी आयु के लिए भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा करते हुए प्रार्थना करती है. इसके बाद रात को चाँद का दर्शन करती है.

ज्येष्ठ पूर्णिमा व्रत 2022 चंद्रोदय का समय  (Jyeshtha Purnima 2022 Moon Rise Time)

  • ज्येष्ठ पूर्णिमा तिथि प्रारंभ: 13 जून, सोमवार, रात 09 बजकर 02 मिनट से
  • ज्येष्ठ पूर्णिमा तिथि समापन: 14 जून, मंगलवार, शाम 05 बजकर 21 मिनट पर
  • ज्येष्ठ पूर्णिमा चंद्रोदय समय: रात 07 बजकर 29 मिनट पर होगा
  • साध्य योग: 14 जून को सुबह 09:40 बजे तक, फिर शुभ योग प्रारंभ
  • अभिजीत मुहूर्त: 14 जून, 11:54 बजे से दोपहर 12:49 बजे तक

ज्येष्ठ पूर्णिमा पर चंद्रोदय और अर्घ्यदान

ज्येष्ठ पूर्णिमा व्रत में पूजन के बाद चाँद का दर्शन करें. पंचांग के मुताबिक़, चंद्रोदय आज शाम 07 बजकर 29 मिनट पर होना है. इस समय चंद्र दर्शन कर एक लोटे में जल, दूध, अक्षत् और सफेद फूल डालकर अर्घ्यदान करें.

ज्येष्ठ पूर्णिमा व्रत का महत्व

मान्यता है कि ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन पवित्र नदी में स्नान, दान और व्रत करने से लोगों के सभी पापों का नाश होता है. व्रत के बाद चंद्र दर्शन से कुंडली का चंद्र दोष समाप्त हो जाता है. इसके साथ ही धन से जुड़ी सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं. भक्तों की मनोकामना पूरी होती है.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

- Advertisement -

Similar Articles

Comments

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Most Popular

- Advertisement -