- Advertisement -

कब है सावन का पहला सोमवार, सावन में ये 5 अनाज भोलेनाथ को जरूर चढ़ाएं

- Advertisement -

Sawan 2022: भोलेनाथ का प्रिय महीना सावन 14 जुलाई 2022 से शुरू हो रहा है.सावन का पहला सोमवार 18 जुलाई को पड़ेगा. इस पूरे माह में भगवान महादेव की विशेष पूजा अर्चना की जाती है. मान्यता है कि महादेव सिर्फ जल चढ़ाने से ही प्रसन्न हो जाते हैं. लेकिन सावन का पवित्र महीना ऐसा है जहां भगवान शि‌व को कई प्रकार के अनाज अर्पित करने का महत्व और लाभ है. इससे भगवान भोलेनाथ अपने भक्तों के कष्टों का नाश कर उनकी समस्त मनोकामना पूर्ण करते हैं.

अक्षत

सावन के महीने में शिवलिंग पर अक्षत अर्पित करना बेहद शुभ होता है. एक मुठ्‌ठी चावल शिव को चढ़ाने से जातकों को लक्ष्मी की प्राप्ति होती है. यदि आपका धन कहीं फंसा है तो जल्‍दी आपको वापस मिल जाता है. ध्यान रहे कि चावल टूटे हुए न हो.

काला तिल

मान्‍यता है जो जातक भोलेनाथ को काले तिल चढ़ाते हैं, उनके जीवन से सभी प्रकार के क्‍लेश समाप्‍त हो जाते हैं. मानस‍िक और शारीर‍िक तौर पर भी स्‍वस्‍थ रहते हैं. अचानक आने वाली तकलीफों से भी राहत म‍िलती है.

अरहर दाल

पूरे माह शिव को अरहर की दाल अर्पित करें.इससे भक्तों के  जीवन में धन-ऐश्‍वर्य और सुख-समृद्धि की वृद्धि होगी.इसके अलावा दु:खों से भी राहत मिलती है.

मूंग

अगर आपके कोई विशेष काम में बाधा आ रही है.तो भोलेनाथ को एक मुठ्‌ठी मूंग अर्पित करें.ऐसा करने से प्रभु शीघ्र प्रसन्‍न होते हैं और मन इच्छा फल देते हैं. अगर आप पूरे माह न कर सकें तो सावन के सोमवार में भी ये उपाय कर सकते हैं.

जौ-गेहूं

शिवलिंग पर जौ अर्पित करने से सांसारिक सुखो की प्राप्ति होती है.वहीं गेंहू चढ़ाने से संतान प्राप्ति का सुख मिलता है.

Jagannath Purnima Snan: आज से भगवान जगन्नाथ का एकांतवास, जानें क्यों 15 दिनों तक एकांत में रहते हैं प्रभू

Fathers Day 2022 Gifts: पिता को गिफ्ट में दे सकते हैं ये 4 चीजें, वास्तु के मुताबिक है बेहद फायदेमंद

- Advertisement -

Similar Articles

Comments

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Most Popular

- Advertisement -